October 20, 2024

NCR में कम नहीं हो रहा प्रदूषण, GRAP-3 के प्रतिबंध लागू रहेंगे

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज़/पी के सिंह


दिल्ली/चंडीगढ़ जनवरी 3:- एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI): वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में बताया है। सोमवार को एक समीक्षा बैठक में, ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) पर उप-समिति ने कहा कि हवा की कम गति और मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसलिए श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रैप) के चरण तीन के तहत लागू पाबंदियों को फिलहाल जारी रखने का निर्णय लिया है। वायु प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्य पर भी रोक लगा दी है।दिल्ली के कई इलाकों मे AQI 400 के पारदिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खतरे की घंटी बजा रहा है। मंगलवार को AQI कई मॉनिटरिंग केंद्रों पर 400 से अधिक दर्ज किया गया। वहीं राजधानी में औसत AQI बहुत खराब श्रेणी में 384 दर्ज किया गया है। मंगलवार को दिल्ली ITO सबसे प्रदूषित इलाका रहा जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक सर्वाधिक 416 दर्ज किया गया है। RK पुरम, पंजाबी बाग, नेहरू नगर, द्वारका के सेक्टर-8, पटपड़गंज, विवेक विहार, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नरेला, वजीरपुर, अरबिंदो मार्ग और मुंडका भी वायु प्रदूषण की ‘गंभीर’ श्रेणी शामिल हैं।GRAP-3 के तहत स लागू रहेंगीं पाबंदियांसोमवार को एक समीक्षा बैठक में, ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (GRAP) पर उप-समिति ने कहा कि हवा की धीमी गति और मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है। समीक्षा बैठक में वायु गुणवत्ता पर विचार करने के बाद उप-समिति ने फैसला किया है कि GRAP-3 के तीसरे चरण के तहत लागू उपाय जारीरहेंगे।आयोग ने बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से पिछले शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR) में GRAP के तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू करने का निर्देश दिया था। आपको बता दें AQI 400 से 450 होने पर ग्रैप-3 लागू किया जाता है।

Sponsored

सीपीसीबी के मुताबिक AQI 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम, 201 से 300 के ‘बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ श्रेणी में माना जाता है। जबकि 400 से अधिक AQI ‘गंभीर’ स्थिति का सूचक है।

राजधानी में छाई धुंधदिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के आसमाना में धुंध की चादर छाई हुई है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मध्यम से घना कोहरा अगले दो दिनों में भी रहने की संभावना है, लेकिन गुरुवार तक हवा की गति बढ़ने की संभावना है, जिससे हवा की गुणवत्ता में एक बार फिर सुधार होगा। अधिकारी ने कहा, “पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति कम हो गई थी, लेकिन वे एक बार फिर 5 जनवरी से बढ़ेंगे, जिससे तापमान में भी गिरावट आएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed