October 17, 2024

‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र दोहराते हुए कल्याणकारी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज़/ब्यूरो रिपोर्ट


गुरुग्राम जनवरी 6:-हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए प्रदेश का समुचित विकास करने की प्रतिबद्धता को पुनः दोहराते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज एक बार फिर 1881 करोड़ रुपये की 167 जन कल्याणकारी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।
श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम के गांव धनवापुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, जल, विद्युत, सड़क नेटवर्क सुदृढ़ीकरण इत्यादि से संबंधित 791 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 113 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 1090 करोड़ रुपये की लागत की 54 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

Sponsored


मुख्यमंत्री ने पहले भी समय-समय पर इसी प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से करोड़ों रुपये की विभिन्न परियोजनाओं को प्रदेशवासियों को समर्पित किया है। राज्य का समान विकास सुनिश्चित करने के साथ साथ हरियाणा तेजी से विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन व शिलान्यास की गई 12 प्रमुख परियोजनाओं में पृथला, पलवल एवं हथीन विधानसभा क्षेत्रों के 84 गांवों के लिए रैनीवैल आधारित पेयजल वृद्धि परियोजना, सतनाली खण्ड के 25 गांवों में नहरी जल पर आधारित पेयजल आपूर्ति के लिए नए जल संशोधन संयंत्र, दिल्ली हिसार रोड, शीला चौक पर ऊपरगामी पुल, रोहतक खरखौदा दिल्ली बॉर्डर रोड पर जेएलएन फीडर और बी एस बी नहर पर स्टील के पुल के कार्य का उद्घाटन तथा भिवानी-हांसी मार्ग का तोशाम बाई पास से जोड़ने वाले रेलवे ऊपरगामी पुल का उद्घाटन शामिल है।
इसके अलावा, राय-मलिकपुर (राजस्थान सीमा)-नांगल चौधरी-नारनौल महेन्द्रगढ़-दादरी चार-मार्गी सड़क के निर्माण, हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबिटैट सेंटर, सेक्टर-1, पंचकूला, बड़खल झील के जीर्णाेद्धार से सम्बन्धित निर्माण कार्य, झज्जर लिंक ड्रेन को बुर्जी संख्या 5150 से 16500 तक पक्का करने (आर.सी.सी. बाक्स बनाना) व सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास, राजकीय महाविद्यालय, इसराना, पानीपत के भवन का शिलान्यास, स्मार्ट सिटी, फरीदाबाद सेक्टर-25, जल घर बल्लभगढ़, फरीदाबाद में 15 एम एल डी एस टी पी के निर्माण कार्य, महाग्राम योजना के अन्तर्गत गांव मतलौडा में पेयजल बढ़ौतरी, सीवर लाइन बिछाने एवं मलजल संशोधन संयंत्र के कार्य, करनाल-काछवा-साम्भली-कौल सड़क पर समानांतर सतलुज यमुना लिंक नहर व नरवाना ब्रांच नहर के ऊपर पुल के निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।
आज दी गई मनोहर सौगात में जिला महेंद्रगढ़ को करीब 421.42 करोड़ रुपये की लागत की 3 परियोजनाएं मिली हैं। जबकि पलवल को 187 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाएं, गुरुग्राम को 168.36 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाएं तथा फरीदाबाद को 143 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाएं मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed