October 16, 2024

रेडक्रॉस सोसायटी जरूरतमंद लोगों के लिए उम्मीद और आशा की किरण: चंद्र कुमार

0
Sponsored

रेडक्रॉस सोसायटी जरूरतमंद लोगों के लिए उम्मीद और आशा की किरण: चंद्र कुमार
रेड क्रॉस सोसायटी के सौजन्य से ज्वाली में स्वास्थ्य शिविर आयोजित।
लाभार्थियों को बांटे गए सहायक उपकरण, कम्बल व जरूरी सामान।
रक्तदान शिविर में 52 यूनिट रक्त एकत्रित

ज्वाली 17 जनवरी : कृषि तथा पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा है कि रेडक्रॉस सोसायटी का समाज में पीड़ित मानवता की सेवा में हमेशा योगदान रहता है। जरूरत और आपात स्थिति में मानवता की सेवा के लिए इसे उम्मीद और आशा की किरण के तौर पर पहचाना जाता है।यह विचार उन्होंने ज़िला प्रशासन द्वारा रेड क्रॉस सोसायटी के सौजन्य से आज मंगलवार को ज्वाली में आयोजित एकीकृत स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किये।
इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा 400 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ निःशुल्क दवाईयां दी गईं।

चंद्र कुमार ने कहा कि कठिन समय में जब भी पीड़ित मानवता को सहायता की जरूरत होती है तो रेडक्रॉस सोसायटी उनके लिए एक सहारा बनकर खड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि सेवा और सहयोग हमारी विरासत का हिस्सा है और हमारे संस्कार का महत्वपूर्ण अंग हैं। उन्होंने लोगों से पीड़ित मानवता की सेवा व सहयोग के लिए रेडक्रॉस की गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान किया।
कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को घरद्वार के नजदीक आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है ताकि उन्हें बेहतर उपचार मिल सके।
कृषि मंत्री ने लोगों से खेतीबाड़ी तथा पशुपालन व्यवसाय से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि इन व्यवसायों से विमुख होने के कारण जहां हमारी दूसरे लोगों पर निर्भरता बढ़ रही है वहीं सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है।
इससे पहले, कृषि मंत्री ने स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग, सामाजिक कल्याण विभाग, महिला एवम बाल विकास विभाग, ज़िला पुनर्वास केंद्र द्वारा विभागीय योजनाओं बारे लगाए गए स्टॉल सहित ओपीड़ी स्टॉल का भी अवलोकन किया।

Sponsored


सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली के विख्यात चिकित्सा विशेषज्ञ प्रोफेसर (कर्नल) सुरेन्द्र कुमार ने भी लोगों को शुगर तथा अन्य बीमारियों बारे महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने लोगों से अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ नियमित चेकअप एवम व्यायाम का भी परामर्श दिया।
इस मौके पर एडीसी सौरव जस्सल ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा समाज कल्याण के लिये चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी।
इससे पहले, एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा शिविर में पधारने पर आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर रक्तदान शिविर के साथ-साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा सभी बीमारियों की जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर में 52 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
इस मौके पर कृषि मंत्री ने रेडक्रॉस के सहयोग से 100 लाभार्थियों को जरूरी उपकरण व सामान वितरित किया। जिसमें व्हील चेयर, कान की मशीनें, सीपी चेयर, वाकिंग स्टिक, स्मार्ट केन, रोलेटर, कम्बल तथा हाइजिन किट प्रदान की।
यह रहे मौजूद :
अतिरिक्त उपायुक्त सौरव जस्सल, एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह,सीएमओ जीडी गुप्ता,सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली के विख्यात चिकित्सा विशेषज्ञ प्रोफेसर (कर्नल) सुरेन्द्र कुमार, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव ओपी शर्मा, बीडीओ विनय चौहान,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चैन सिंह गुलेरिया, नगर पंचायत अध्यक्ष राजेंद्र कुमार,उपाध्यक्ष एबी पठानिया, स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग के चिकित्सकों सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग व पंचायत प्रतिनिधि  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed