दरबार में बोले मेयर, हाथ न जोड़ों काम बताओ, हम कराएंगे समाधान

आर पी डब्लू न्यूज़/राजीव मेहता
-मेयर ने सुनी 153 लोगों की फरियाद, 55 का मौके पर कराया समाधान
– स्ट्रीट लाइट, सफाई व पीपीपी व प्रॉपर्टी त्रुटियों की शिकायतों का मौके पर कराया निपटान
यमुनानगर 26 मई :- मेयर हाउस पर शुक्रवार को जनता की समस्याओं के समाधान के लिए जनता दरबार लगाया गया। दरबार में 153 लोग अपनी फरियाद लेकर पहुंचे। लोगों ने हाथ जोड़कर मेयर के समक्ष अपनी फरियाद रखी। इस दौरान मेयर चौहान ने कहा कि हाथ न जोड़ों काम बताओ, हम समाधान कराएंगे। इस दौरान दरबार में आए लोगों की मेयर मदन चौहान के समक्ष परिवार पहचान पत्र व प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियों, गली व नाली निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण कराने, स्ट्रीट लाइट, सफाई, सीवरेज व अन्य समस्याओं से संबंधित शिकायतें आई। इनमें से लगभग 55 शिकायतों का मौके पर निवारण किया गया। सबसे अधिक शिकायत परिवार पहचान पत्र और प्रॉपर्टी आईडी में त्रुटियां ठीक कराने की आई। परिवार पहचान पत्र व प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियां, सफाई व स्ट्रीट लाइट, नाली ब्लॉक संबंधित संबंधित शिकायतों का मौके पर निपटान कराया गया। मेयर हाउस में आयोजित जनता दरबार में सुबह साढ़े आठ बजे से फरियादी आने शुरू हो गए थे। जिनका पहले रजिस्ट्रेशन कर उन्हें टोकन नंबर दिया गया। इसके बाद टोकन नंबर के हिसाब से एक के बाद एक फरियादी ने मेयर मदन चौहान के समक्ष अपनी फरियाद रखी। मेयर मदन चौहान ने उनकी समस्या सुनकर अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, एसई हेमंत कुमार, एक्सईएन विकास धीमान, एटीपी एवं एमई लख्मी सिंह, जेडटीओ अजय वालिया व सुरेंद्र मलिक, एमई मुनेश्वर भारद्वाज, एमई वरुण शर्मा व सभी शाखा अध्यक्षों और विभिन्न विभागों से आए अधिकारियों के माध्यम से समाधान कराया। प्रॉपर्टी आई त्रुटि, परिवार पहचान पत्र त्रुटि, स्ट्रीट लाइट, सफाई व नाली ब्लॉकेज की समस्याओं का मेयर मदन चौहान ने संबंधित अधिकारी को बोलकर मौके पर समाधान कराया। मेयर चौहान ने कहा कि दरबार में आई सड़क, गली व अंडरग्राउंड नालियों व नालों के निर्माण के लिए मौके का मुआयना कर एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। यह एक प्रक्रिया है। जिसमें दो से तीन माह लगते है। इसके अलावा सफाई, स्ट्रीट लाइट ठीक करने, नाली व सीवरेज ब्लॉकेज, फैमिली आईडी व प्रॉपर्टी आईडी की गलतियां ठीक कराने का कार्य दो से तीन दिन के भीतर करा दिया जाएगा। जिस किसी शिकायत में कानूनी पेंच होगा या आपसी विवाद की शिकायत होगी तो उसका भी निपटान कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा। प्रॉपर्टी आईडी त्रुटियों, डेवलपमेंट चार्ज, अवैध कॉलोनी व अन्य समस्याओं की शिकायतों को भी संबंधित अधिकारी को दिया गया और इन शिकायतों का निवारण करने के निर्देश दिए गए। अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार ने कहा कि दरबार में आई सभी शिकायतों का निवारण प्राथमिकता से कराया जाएगा। इसको लेकर सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। मौके पर डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, उप निगमायुक्त अशोक कुमार, एसई हेमंत कुमार, जेडटीओ अजय वालिया, कार्यालय अधीक्षक धर्मवीर व प्रदीप कुमार, सीएसआई हरजीत सिंह व राजेश कुमार, एटीपी लखमी तेवतिया, एमई मुनेश्वर भारद्वाज, एमई दीपक सुखीजा, एमई कुलदीप सिंह, पार्षद प्रिंस शर्मा, पार्षद संजीव कुमार, पार्षद प्रतिनिधि शिव राम, भाजपा नेता जंगशेर आदि मौजूद रहे।

दिव्यांग के पास जाकर मेयर ने खुद सुनी फरियाद -जनता दरबार में कुछ दिव्यांग व बुजुर्ग भी अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। इस दौरान मेयर चौहान मंच से खड़े होकर खुद दिव्यांगों व बुजुर्गों के पास गए। उन्होंने उनकी शिकायतें ली। एक दिव्यांग ने बताया कि उसका बीपीएल का कार्ड काट दिया गया है। इस दौरान मेयर चौहान ने उनकी शिकायत सुनी और संबंधित अधिकारी के माध्यम से मौके पर निवारण कराया। वहीं, बुजुर्ग लोगों की भी शिकायत सुनकर उनका निवारण कराने का आश्वासन दिया। किस समस्या की कितनी पहुंची शिकायतें -परिवार पहचान पत्र संबंधित – 46प्रॉपर्टी आईडी त्रुटियां निपटान – 29पीएमएवाई – 13गली व नालियों की सफाई – 11गली व नाली निर्माण – 09सीवरेज ब्लॉक – 04एनडीसी पोर्टल – 03बुढ़ापा व विधवा पेंशन – 04डवलेपमेंट चार्जिज – 03अवैध कॉलोनी व प्लॉट -04स्ट्रीट लाइट – 03सोलर सिस्टम – 01बिजली – 02पानी निकासी – 03जोहड़ सफाई – 01भवन निर्माण – 02दुकान सेल/परचेज – 02डेयरी शिफ्टिंग – 02पेयजल लाइन डलवाने बारे – 2अन्य ।