October 21, 2024

पौधारोपण समय की मांग: आनंद मोहन शरण ।

0
Sponsored

चंडीगढ़/पंचकूला(राज्य ब्यूरो प्रीति धारा) 22 जून

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज के परिसर में बुधवार को पौधारोपण अभियान सप्ताह का शुभारंभ हुआ। उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण (भा. प्र. से) ने परिसर में आंवले का पौधा रोपित करके साप्ताहिक पौधारोपण कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। पौधारोपण अभियान सप्ताह के शुभारंभ के अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक राजीव रतन (भा. प्र. से.) ने भी कॉलेज की प्राचार्या बबिता वर्मा तथा कॉलेज के परिषद् सदस्यों के साथ बारिश से भीगे कॉलेज परिसर की माटी से उठती सोंधी सुगंध और शीतल पवन के बीच कॉलेज स्थित गार्डन में पौधारोपण किया।

Sponsored


उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने पौधारोपण के बाद उपस्थित लोगों से कॉलेज परिसर की हरियाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि पौधारोपण समय की माँग है। यदि प्रत्येक वर्ष इसी तरह के पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाए तो कॉलेज परिसर की आभा में चार चाँद लगाए जा सकते हैं। साथ ही उन्होंने पौधा रोपित करने वालों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और रोपित पौधों की देखभाल की नसीहत दी। पौधारोपण के पश्चात कॉलेज परिसर की सुंदरता में दिन-रात एक करने वाले मालियों को भी उन्होंने उपहार देकर प्रोत्साहित किया।
महानिदेशक राजीव रतन ने उपस्थित छात्रों से पर्यावरण संरक्षण का आह्वान करते हुए कहा कि कॉलेज परिसर में रोपे गए पौधे बरसों-बरस अपनी सुंदरता और हरियाली से कॉलेज परिसर की हरीतिमा को बढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि मानव का अस्तित्व तभी तक है जब तक हमारा पर्यावरण सुरक्षित है।
कॉलेज की प्राचार्या बबिता वर्मा ने कहा कि कॉलेज परिसर में रोपे गए पौधे न केवल पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे बल्कि पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने में भी मददगार साबित होंगे। उन्होंने बताया की कॉलेज में पौधारोपण अभियान सप्ताह 22 जून से 28 जून तक मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कॉलेज परिसर सहित आसपास के ग्रीन बेल्ट में 650 पौधे रोपित किए जाएंगे।
पौधारोपण अभियान सप्ताह के अंतर्गत आज बागवानी और वन विभाग हरियाणा के साथ ही कॉलेज के शिक्षकों और विद्यार्थियों के सहयोग से प्राप्त आम, जामुन, मोरपंखी, गुलमोहर, अमलतास, आंवला, कचनार, हिमेलिया, गुड़हल, बोगनविलिया जैसे सौन्दर्यवर्धक और फलदार पौधे रोपित किए गए। आगामी दिनों में नीम, पीपल, बरगद के साथ ही बिगोनिया, सफेद कनेर, पीली कनेर, आम, जामुन, मालती, चांदनी, मेहंदी, फाइकस आदि के पौधे लगाए जाएंगे।
पौधारोपण कार्यक्रम में इको क्लब, बॉटनी और भूगोल विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पौधारोपण कार्यक्रम में प्रो. डी.एस. लांबा, डॉ. नीलम मंडल, डॉ. पूनम रानी. प्रो. वंदिता, डॉ. राकेश पाठक, विनय कुमार, विधि मान, डॉ शैलजा, डॉ सरोज रानी, डॉ. परवेश कुमार का विशेष योगदान रहा।
पौधारोपण अभियान सप्ताह :
पौधारोपण अभियान सप्ताह के अंतर्गत वीरवार को सभी शिक्षक कॉलेज परिसर में पौधा रोपित करेंगे, वहीं 24 जून को घरों की छतों पर किचन गार्डन बनाने के साथ ही जैविक अपशिष्ट के निष्पादन का प्रशिक्षण प्रो. अनुराधा शर्मा द्वारा कॉलेज शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को दिया जाएगा। 25 जून को गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। वहीं, 27 जून को मियावॉकी मॉडल पर प्रो. नीरज अपना प्रस्तुतीकरण देंगी, जबकि 28 जून को एनसीसी और एनएसएस स्वयंसेवकों को कॉलेज द्वारा छायादार और फलदार पौधे दिए जाएंगे, जिसे वे अपने घरों और गाँवों में रोपित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed