October 18, 2024

एचटेट की मान्यता पांच से बढ़ाकर सात साल किए जाने को लेकर अभ्यार्थियों की मांग होगा एसएससी को सरकुलर जारी : बोर्ड चेयरमैन

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज़ / अभिषेक ठाकुर


हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन ने निकाली टीजीटी पदों के लिए 7471 भर्तियां

Sponsored

भर्तियों के लिए एचटेट जरूरी, इसलिए शिक्षा बोर्ड ने बढ़ाई एचटेट आवेदन की अंतिम तिथि

बोर्ड चेयरमैन ने की अंतिम तिथि 27 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर

एचटेट के दो लाख 59 हजार 207 ऑनलाईन आवेदन बोर्ड को हुए प्राप्त : बोर्ड चेयरमैन

एचटेट की मान्यता पांच से बढ़ाकर सात साल किए जाने को लेकर अभ्यार्थियों की मांग होगा एसएससी को सरकुलर जारी : बोर्ड चेयरमैन

भिवानी, 28 सितंबर : हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन ने प्रदेश भर के स्कूलों में गु्रप सी के टीजीटी के विभिन्न विषयों के अध्यापक भर्ती के लिए 7471 पदों के लिए आवेदन मांगे है। इन पदों के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है। इसी के चलते हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12 व 13 नवंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए अंतिम तिथि 27 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है। यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह व बोर्ड के सचिव कृष्ण कुमार ने बोर्ड परिसर में पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

      इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि अध्यापक पात्रता परीक्षा की अंतिम तिथि 27 सितंबर थी, इस तारीख तक कुल दो लाख 59 हजार 207 ऑनलाईन आवेदन शिक्षा बोर्ड को प्राप्त हुए थे, जिनमें लेवल-1 पीआरटी के 50 हजार 929, लेवल-2 टीजीटी के एक लाख 24 हजार 431 तथा लेवल-3 पीजीटी के 83 हजार 847 अभ्यार्थियों के आवेदन मिले हैं। अब बोर्ड ने अंतिम तिथि 30 सितंबर कर दी है तथा 25 हजार के लगभग ओर अंतिम तिथि बढ़ाने के कारण आवेदन बोर्ड को प्राप्त होने की उम्मीद है। इससे अधिक से अधिक अभ्यार्थियों को हरियाणा प्रदेश में शिक्षक बनने के लिए अवसर प्राप्त होगा।

     बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि हरियाणा के अभ्यार्थियों को नौकरियों में प्राथमिकता मिले, इसीलिए सीटेट की बजाए एचटेट को ही सरकारी नौकरियों में मान्य किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर अध्यापक पात्रता परीक्षा की एलीजबलिटी 5 साल से बढ़ाकर सात साल की जा चुकी है। इसके लिए अलग से प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई अभ्यार्थी अलग से प्रमाण पत्र की मांग करता है तो उन्हे दो साल बढ़ी हुई मान्यता के अनुसार प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि इस संबंद्ध में एक सरकुलर एचटेट पास कर चुके अभ्यार्थियों की मांग पर हरियाणा स्टाफ सैलैक्शन कमीशन को भी भेजे जाने पर विचार है। जिसमें एचटेट की मान्यता पांच की बजाए सात साल मानने के बारे में पुराने प्रमाण पत्र कोई अमान्य करने बारे लिखा जाएगा। बोर्ड चेयरमैन ने यह भी कहा कि अध्यापक पात्रता परीक्षा के आयोजन के एक से डेढ़ माह के अंतराल पर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed