October 15, 2024

अंतर्राष्ट्रीय रेबीज दिवस पर पशुपालन विभाग ने चलाया नि:शुल्क टीकाकरण अभियान, रेबीज जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए करवाना चाहिए कुत्तों का टीकाकरण : डॉ. सनसनवाल

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज़ / अभिषेक ठाकुर     


अंतर्राष्ट्रीय रेबीज दिवस पर पशुपालन विभाग ने चलाया नि:शुल्क टीकाकरण अभियान

Sponsored

रेबीज जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए करवाना चाहिए कुत्तों का टीकाकरण : डॉ. सनसनवाल

पशु व इंसानों को रेबीज से होने वाली असमय मौत से बचाने के लिए टीकाकरण जरूरी : जयसिंह

भिवानी, 28 सितंबर : पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग द्वारा बुधवार को सभी पशु चिकित्सालयों में अंतर्राष्ट्रीय रेबीज दिवस पर नि:शुल्क वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए। इन कैंपों में कुत्तों, बिल्लियों के एंटी रेबीज वैक्सीनेशन का कार्य नि:शुल्क किया गया। इसी कड़ी में भिवानी जिला के गांव बलियाली के पशु चिकित्सालय द्वारा भी कुत्तों को एंटी रेबीज के टीके लगाए गए।

डॉ. विजय सनसनवाल

     इस मौके पर पशु चिकित्सक डॉ. विजय सनसनवाल ने बताया कि आज रेबीज दिवस पर उपनिदेशक डॉ. सुखदेव राठी द्वारा नि:शुल्क रेबीज के टीके उपलब्ध करवाए गए है। इस दौरान पशुपालकों ने भी उत्साह दिखाते हुए अपने कुत्तों व बिल्लियों को टीकाकरण करवाया। डॉ. सनसनवाल ने बताया कि रेबीज एक जानलेवा बीमारी है, इसीलिए सभी पशुपालकों को अपने कुत्तों का टीकाकरण करवाना चाहिए। यह टीकाकरण वर्ष भर तक कार्य करता है।

जयसिंह समाजसेवी

     इस मौके पर समाजसेवी जयसिंह वाल्मिकी ने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा रेबीज टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है, जो कि सराहनीय है। इससे रेबीज जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। वाल्मिकी ने कहा कि उन्होंने मंच के सदस्यों से आह्वान किया है कि वे यह मुहिम चलाए तथा पशु व इंसानों को रेबीज से होने वाली असमय मौत से बचाए।

सुरेंद्र पशुपालक
शीला पशुपालक

इस मौके पर पशुपालक सुरेंद्र व शीला ने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा कुत्तों एवं बिल्लियों का नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी पशुपालकों को अपने कुत्तों को रेबीज के टीके लगवाने चाहिए, क्योंकि रेबीज एक जानलेवा बीमारी है जो ना केवल कुत्तों, बल्कि इंसानों के लिए घातक साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed