October 19, 2024

हरियाणा के विकास में भागीदार बन रहा है रेवाड़ी : डा. बनवारी लाल

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज़/ब्यूरो रिपोर्ट


•नव वर्ष पर रेवाड़ी जिला को मिली 35 करोड़ रुपए की मनोहर सौगात

•मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल माध्यम से किया जिला की 6 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास

•जिला स्तरीय समारोह में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल व विधायक लक्ष्मण यादव की रही गरिमामयी उपस्थिति

रेवाड़ी, 6 जनवरी:-हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा के बढ़ते विकासात्मक कदम में पिछले आठ साल के मनोहर कार्यकाल में रेवाड़ी जिला निरंतर विकास में भागीदार बन रहा है। करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की सौगात रेवाड़ी जिला के आधारभूत ढांचागत संसाधन के साथ मिली है जिसका आमजन को सीधे तौर पर लाभ हो रहा है। सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल शुक्रवार को रेवाड़ी शहर के बाल भवन में जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम जिला के धनवापुर से विडियो कांफ्रेंस से जुडक़र रेवाड़ी जिला की विकास योजाओं को आमजन को समर्पित किया और रेवाड़ी में सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल व विधायक कोसली लक्ष्मण यादव की गरिमामयी उपस्थिति रही जबकि समारोह की अध्यक्षता डीसी अशोक कुमार गर्ग ने की।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आजादी अमृत काल में रेवाड़ी जिला को नव वर्ष का तोहफा देते हुए शुक्रवार को करीब 35 करोड़ रूपए की विकासात्मक योजनाओं की मनोहर सौगात दी। मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम से वर्चुअल माध्यम से जुडक़र हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल की मौजूदगी में रेवाड़ी जिला की 4 योजनाओं का उद्घाटन व 2 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।
दक्षिणी हरियाणा क्षेत्र को मिला मनोहर सरकार में सम्मान : सहकारिता मंत्री
सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने शहर के बाल भवन में आयोजित उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला के लिए आज खुशी का दिन है जो बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ नए भवनों का लोकार्पण किया गया और स्वच्छ जल की उपलब्धता ग्रामीण परिवेश में मुहैया कराई गई। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार वचनबद्ध है और इसके लिए सरकार द्वारा अनेक विकास योजनाएं क्रियान्वित करते हुए आमजन को लाभान्वित करने की दिशा में कारगर एवं सराहनीय कदम उठाए हैं।

Sponsored

उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार के कार्यकाल में दक्षिणी हरियाणा को पूरा मान-सम्मान मिला है और जिला रेवाड़ी में सरकार की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़, जल व बिजली आपूर्ति सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं पर सरकार का पूरा फोकस है।
मनोहर राज में तेजी से घूम रहा हरियाणा के विकास का पहिया : सहकारिता मंत्री
डा. बनवारी लाल ने कहा कि मनोहर राज में प्रदेश के विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है। हरियाणा प्रदेश में सडक़ तंत्र मजबूत हुआ, आमजन का आवागमन सरल एवं सुगम हुआ है। हरियाणा सरकार ने अंतिम टेल तक खेत में पानी पहुंचाने का कार्य किया है, जिसका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है। किसानों को नहरी पानी मिल रहा है। आज प्रत्येक घर में नल से जल आ रहा है। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में जनसेवा को समर्पित होने वाली विकास योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है जिसका लाभ हर आम जनमानस को मिल रहा है। किसी भी क्षेत्र में विकास का द्वार वहां के आधारभूत ढांचागत उत्थान पर निर्भर करता है, ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल आजादी के इस अमृत काल में समान विकास की विचारधारा के साथ प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर आगे बढ़ा रहे हैं जिसका लाभ प्रदेशवासियों को प्रभावी रूप से मिल रहा है।
कोसली विधानसभा में विकास योजनाओं की मिली सौगात : लक्ष्मण यादव
कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने हरियाणा सरकार का विकास योजनाओं के आमजन को समर्पित करने पर आभार जताते हुए कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र से संबंधित विकास योजनाओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री के कर कमलों से हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में हरियाणा सरकार कोसली क्षेत्र पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रही है और आमजन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए सरकार प्रभावी कदम उठा रही है। आज कोसली को नवनिर्मित सैनिक रेस्ट हाउस की सौगात मुख्यमंत्री मनोहर लाल के करकमलों से मिली है, जिसके लिए कोसली क्षेत्र के सभी सैनिक व पूर्व सैनिक बधाई के पात्र हैं।
सीएम ने रेवाड़ी को दी इन योजनाओं की मनोहर सौगात
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम से वर्चुअल माध्यम से रेवाड़ी जिला की 4 योजनाओं रेवाड़ी शहर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से नवनिर्मित 12.19 करोड़ रुपए की लागत से ऑल्ड एज हॉम, कोसली में जिला सैनिक बोर्ड की ओर से 3.24 करोड़ रुपए की लागत से तैयार सैनिक रेस्ट हाऊस, गांव टहना दिपालपुर में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 1.91 करोड़ रुपए की लागत से नहर पर आधारित जलघर तथा बावल में राजस्व विभाग की ओर से 13.96 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित लघु सचिवालय भवन का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने रेवाड़ी जिला की 2 परियोजनाओं जाटूसाना में विकास एवं पंचायत विभाग की ओर से करीब 97 लाख रुपए की लागत से बनने वाले बायोगैस प्लांट तथा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ततारपुर इस्तमुरार में समग्र शिक्षा अभियान के तहत 3.17 करोड़ की लागत से 20 क्लास रूम, साइकिल स्टैंड व आरओ सिस्टम की आधारशिला भी रखी।


यह रहे मौजूद इस अवसर पर डीसी अशोक कुमार गर्ग, भाजपा जिला अध्यक्ष हुकुमचंद यादव, जजपा जिला अध्यक्ष विजय कुमार, सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली सहित एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, डीएमसी डा.सुभिता ढाका, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, एसडीएम कोसली जयप्रकाश, एसई जनस्वास्थ्य विभाग इंजी. संजीव दूहन, जीएम रोडवेज रवीश हुड्डा, डीईओ नसीब सिंह, डीईईओ वीरेंद्र नारा, डीआईओ सुनील कुमार सहित अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed