October 17, 2024

Bajaj Freedom: 330Km की रेंज… डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी! तस्वीरों में देखिए कैसी है दुनिया की पहली CNG बाइक

0
Sponsored

Bajaj Freedom 125 World’s First CNG Bike

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वो कर दिखाया है जो आज तक दुनिया में किसी ने नहीं किया. बजाज ऑटो ने आज दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिज़ाइन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

Sponsored

इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थें, जिन्होंने इसे गेम चेंजर बताया. बजाज ऑटो ने अपनी इस बाइक को कम्यूटर सेग्मेंट में लॉन्च किया है. लेकिन इस बाइक के लुक और डिज़ाइन पर टीम ने बड़ा काम किया है. इसका लुक किसी भी रेगुलर मोटरसाइकिल से काफी अलग है।

पहली नज़र में इस बाइक को देखने पर आपके मन में जो सवाल सबसे पहले आएगा वो है CNG सिलिंडर. इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा भी न लगा पाएं कि कंपनी ने इस बाइक में सीएनजी सिलिंडर को कहां पर जगह दी है. इस बात की तारीफ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी की.

बजाज ऑटो का दावा है कि, इस बाइक में सेग्मेंट की सबसे लंबी सीट (785MM) दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है. CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है. इसमें हरा रंग सीएनजी को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है. इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो कि बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता है.

कंपनी का कहना है कि, इस बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किया है जो कि इसे पूरी तरह से सेफ बनाते हैं. इस बाइक को फ्रंट, साइड, टॉप और यहां तक कि ट्रक के नीचे रौंद कर भी टेस्ट किया गया है. बजाज का यह भी कहना है कि, इस बाइक में अलग से CNG किट को फिट नहीं किया गया है. ये पूरी तरह से कंपनी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में तैयार किया गया है और इसे रेट्रोफिट नहीं किया जा सकता है.

Bajaj Freedom Engine

दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom में कंपनी ने 125 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया है. ये इंजन 9.5PS की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके इंजन का पावर आउटपुट भी किसी रेगुलर कम्यूटर पेट्रोल बाइक जितना ही है. यानी परफॉर्मेंस में ये बाइक डेली यूज के लिए बेस्ट साबित होगी।

Bajaj Freedom Mileage

इसमें कंपनी ने 2 लीटर का पेट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किग्रा की धारिता का CNG टैंक दिया है. कंपनी का दावा है कि, ये बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+सीएनजी) में 330 किमी तक की ड्र्राइविंग रेंज देता है. माइलेज की बात करें तो ये बाइक 1 किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है।

ये बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड में ड्राइव की जा सकती है. इसके लिए कंपनी ने हैंडलबार पर एक स्विच दिया है. जिसमें मोड चेंज करने का बटन मिलता है. यानी एक बटन दबाने मात्र से आप पेट्रोल से सीएनजी मोड में बदल सकेंगे।

बाइक में जो CNG सिलिंडर दिया गया है उसका वजन 16 किग्रा है, वहीं सीएनजी भरवाने के बाद ये 18 किग्रा का हो जाता है. बजाज फ्रीडम का कुल वजन 147 किग्रा है, जो कि CT125X के मुकाबले तकरीबन 16 किग्रा ज्यादा है.

डिजाइन के मामले में, बजाज ने फ्रीडम 125 के लिए मिनिमम लेकिन स्ट्रांग डिज़ाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया है. इसमें फुली LED हेडलाइट और टेललाइट के साथ-साथ हैलोजन इंडिकेटर्स दिए गए हैं. इसमें एक मोनोक्रोम LCD डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है.

Bajaj Freedom 125 CNG

बजाज ने फ्यूल टैंक पर एक कॉमन फ्लैप दिया है, जिसे ओपन कर आप पेट्रोल और CNG दोनों रिफिल करवा सकते हैं. बजाज फ्रीडम में लगाए गए सीएनजी टैंक को PESO (पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन) से आधिकारिक सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है, जो सरकारी सुरक्षा मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करता है.

Bajaj Freedom को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है. जो कि डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं. ये बाइक कुल 7 रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है. जिसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, इबोनी ब्लैक-रेड कलर शामिल हैं।

Bajaj Freedom के वेरिएंट्स और उनकी कीमत:

वेरिएंट्स कीमत (एक्स-शोरूम)
Bajaj Freedom Drum :- 95,000 रुपये
Bajaj Freedom Drum LED :- 1,05,000 रुपये
Bajaj Freedom Disk LED :- 1,10,000 रुपये

बजाज ऑटो का दावा है कि Bajaj Freedom 125 की रनिंग कॉस्ट किसी भी पेट्रोल मॉडल की तुलना में बेहद कम है. डेली यूज के दौरान इसका ऑपरेशन कॉस्ट तकरीबन 50% कम होगा. इस लिहाज से ये बाइक के यूज के दौरान वाहन मालिक आगामी 5 सालों में तकरीबन 75,000 रुपये तक की बचत कर सकता है।।

Bajaj Freedom CNG Bike New Launched 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed