October 20, 2024

स्वच्छ पर्यावरण पर ही आधारित है हमारा खुशहाल जीवन: जय कुमार सिंह रोहिल्ला ( पौधा लगाकर साल भर उसे बचाने का भी लिया संकल्प)

0
Sponsored

चंडीगढ़/यमुनानगर (जिला ब्यूरो राजीव मेहता)5 जून 2022

राष्ट्रीय शिक्षा ज्योति पुरस्कार एवं राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित, सामाजिक कार्यकर्ता व पर्यावरण प्रेमी श्री जयकुमार सिंह रोहिल्ला देवधर ने आज आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष में 5 जून 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने ग्राम देवधर के ग्राम सचिवालय में सरपंच प्रतिनिधि श्री सचिन कुमार, चौधरी सुरेंद्र कुमार, चौधरी जयकरण सिंह, मास्टर ईश्वर पाल ,डॉक्टर ओम कुमार आदि की उपस्थिति में मिलकर नीम का पौधा लगाते हुए एवं उसमें पानी देते हुए बताया कि धरती हरी भरी रखनी या पर्यावरण को शुद्ध करना हो तो पौधे लगाना एवं उनका संरक्षण करना हमारे खुशहाल जीवन पर निर्भर करता है ।बिना पेड़ पौधों के जीवन की कल्पना करना असंभव है। पेड़ पौधों को अपने बच्चों की तरह संभाल कर रखना और उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। तभी हम स्वच्छ पर्यावरण में हम अपना जीवन जी सकते हैं ।जीवनदान परमात्मा के हाथ में है पर धरती पर जीवन जीने में प्रकृति हर पल हमारे सहायक होती है।हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम भी प्रकृति के प्रति अपना कर्तव्य निभाएं और अपनी आने वाली पीढ़ियों को साफ सुथरा पर्यावरण देने के लिए हमें अपनी हवा ,पानी और वृक्ष संभाल कर रखने होंगे ।

Sponsored

रोहिल्ला ने उपस्थित सभी व्यक्तियों को आह्वान किया कि जीवन के हर अवसर पर जैसे जन्म दिवस, किसी की यादगार में या किसी उत्सव पर या आजादी के मौके पर पौधे लगाना एवं उनका पोषण करने का संकल्प उठाएं। तभी हम शुद्ध ऑक्सीजन लेने के लिए एवं साफ -सुथरा स्वच्छ पर्यावरण देने के लिए हमें अपनी हवा ,पानी और पेड़ -पौधों को संरक्षित करके रखना होगा । हम अपने आसपास के वातावरण को हरा- भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे तथा इस कार्य में अपना पूरा योगदान देंगे क्योंकि पौधा एक दोस्त की भांति होता है ।इसकी पूरी संभाल करनी चाहिए तो आइए हम सब मिलकर इस विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शपथ उठाएं कि हम अपने आसपास के वातावरण को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हर संभव सहायता करेंगे। इस अवसर पर नेशनल अवॉर्डी एवं गोल्ड मेडलिस्ट जय कुमार सिंह रोहिल्ला ,मास्टर ईश्वर पाल, डॉक्टर ओम कुमार, सरपंच प्रतिनिधि सचिन कुमार, चौधरीसुरेंद्र कुमार ,चौधरी जयकरण सिंह, ओम प्रकाश धीमान, सुमेर चंद पाल आदि उपस्थित थे जिन के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस का कार्यक्रम पौधे लगाकर संपन्न हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed