October 21, 2024

बेरोजगारी के मामले में हरियाणा ने देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है: चन्द्रमोहन

0
Sponsored

हरियाणा में बेरोजगारी सभी रिकॉर्ड तोड़ चुकी है, मगर सरकार संवेदनहीन : चन्द्रमोहन

बेरोजगारी के मामले में हरियाणा ने देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है: चन्द्रमोहन

चंडीगढ़/पचकुलां ( पंकज सिंह) 3 जुलाई
पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी की स्थिति को बेहद चिंताजनक बताया है। चन्द्रमोहन ने कहा कि भाजपा-जजपा कुशासन में बेरोजगारी के नित नए रिकॉर्ड टूट रहे हैं, जो प्रदेश सरकार की कुनीतियों का परिणाम है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि युवाओं के सामने नौकरियों का संकट खड़ा है और प्रदेश सरकार ने इस साल कोई भर्ती ही नहीं निकाली है। सरकार साजिश के तहत प्रदेश में रोजगार खत्म कर रही है।

यहां जारी बयान में चन्द्रमोहन ने कहा कि रोजगार प्रदान करने वाला राज्य भाजपा सरकार की नाकामियों के चलते आज बेरोज़गारी में पहले नंबर पर आ गया है। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार बेरोजगारी में हरियाणा देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ कर टॉप पर पहुँच गया है। हरियाणा प्रदेश की बेरोजगारी दर मई माह में 24.6 प्रतिशत थी, जो जून में बढ़कर 30.6 प्रतिशत हो गई है। बेरोजगारी दर एक महीने में छह प्रतिशत तक बढ़ गई है। इसके लिए सीधे तौर पर सरकार जिम्मेदार है। सरकार की रोजगार खत्म करने की साजिश का ही नतीजा है कि पिछले एक साल से सरकार ने कोई भर्ती नहीं निकाली है। सरकार जानबूझकर सरकारी भर्ती नहीं निकाल रही है। बीते एक वर्ष में अब तक कोई भी बड़ी भर्ती नहीं निकली है। पिछली भर्तियां भी अटकी हुई हैं। जो पद खाली पड़े हुए हैं उन पदों पर दूसरे राज्य के रिटायर कर्मचारियों को मौका दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ढाई लाख से ज्यादा एचटेट पास युवा हैं और शिक्षकों के 50 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं। इसके बावजूद सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए दूसरे राज्यों के रिटायर्ड टीचर्स को रखने का फैसला पूरी तरह से हरियाणा विरोधी है। इस सरकार में प्रदेश के उद्योग धंधे पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। जिस कारण निजी कंपनियां भी लगातार कर्मियों की छंटनी कर रही हैं।

भाई चन्द्रमोहन ने कहा कि सरकार ने अपनी नाकाम नीतियों से प्रदेश के विकास को पहले ही ठप कर दिया था और अब प्रदेश को गर्त में ले जा रही है। सरकार की असफल और असंवेदनशील नीतियों के चलते बेरोजगार युवाओं के जीवन में निराशा आ रही है। रोजगार देने की बजाय सरकार मूकदर्शक बन हाथ पर हाथ धरे बैठी है। बेरोजगारी के चलते आज प्रदेश का युवा मानसिक तनाव के दौर से गुजर रहा है। केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा अग्निपथ योजना भी युवाओं को बर्बाद करने के लिए लाई गई है। भाजपा की नीतियां युवाओं को बर्बाद करने वाली है। भाजपा सरकार के कुशासन में आज बेरोजगारी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आसमान छूती महंगाई के बीच बेरोजगारी युवाओं पर कहर बनकर टूट रही है, मगर सरकार को प्रदेश के युवाओं की कोई परवाह नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed