October 21, 2024

अंबाला में 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे शहीद स्मारक के पीछे का राज : विज

0
Sponsored
आर पी डब्ल्यू न्यूज / पंकज सिंह

अंबाला 11 अक्टूबर:- हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने खोले बड़े राज , बताया अंबाला में 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे शहीद स्मारक के पीछे का राज , विज ने सुनाई उन 10 घंटों की कहानी जिससे साबित हुआ कि 1857 की क्रान्ति की लड़ाई मेरठ से नहीं अंबाला से शुरू हुई । विज ने इस दौरान कांग्रेस पर भी बड़े आरोप लगाए और कहा कि इतिहास से छेड़ छाड़ करने वाली कांग्रेस नहीं चाहती थी कि देशवासियों को पता चले कि उनसे पहले भी देशवासियों में आजाद होने का जज्बा था । भावुक हुए विज ने एक किस्सा भी सुनाया जब आजदी के लिए दिए बलिदान की गाथा देख वो रो पड़े और उनके साथ वहां मौजूद हर व्यक्ति की आंख में आंसू था|

अनिल विज – गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक निजी कार्यक्रम में पुस्तक का विमोचन करने पहुंचे थे।जहा पर विज ने बताया कि कैसे अंबाला में आजादी की लड़ाई 10 घंटे पहले शुरू हुई थी। कुछ तथ्य ऐसे मिले है जिनसे ये साबित होता है कि 10 मई 1857 को  10 घंटे पहले अंबाला से बगावत शुरू हो गई थी। ये तथ्य देशवासियों से छुपाए गए क्योंकि जब से देश आजाद हुआ तब से कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही और कांग्रेस पार्टी ने देश को यही बताया और पढाया कि देश की आजादी की लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी थी। लेकिन आजादी की लड़ाई कांग्रेस के जन्म से 28 वर्ष पहले ही हो चुकी थी। अग्रेजों को सबक सिखाने के लिए 26 मार्च 1857 से उनके घरों को उनके दफ्तरों को आग लगानी शुरू कर दी थी जिसके पुख्ता प्रमाण है। विज ने बताया कि अंबाला में 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे शहीद स्मारक के पीछे का राज । विज ने  उन 10 घंटों की कहानी सुनाई जिससे साबित हुआ कि 1857 की क्रान्ति की लड़ाई मेरठ से नहीं अंबाला से शुरू हुई । क्रांतिकारियों ने 10 मई को योजना बनाई थी क्योकि इस दिन रविवार था और सभी अंग्रेज चर्च में इकठ्ठे होते है लेकिन इसकी सूचना सिपाही ने तत्कालीन डीसी को दे दी जिसने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा और उसकी पत्र की प्रति भी है ।

Sponsored

इस दौरान विज ने कहा कि इस पुस्तक को शहीद स्मारक में शामिल किया जाएगा।ताकि लोगों को भी पता चल सके कि सच्चाई क्या है क्योंकि कांग्रेस ने हमेशा से ही सच्चाई को छुपाया है क्योकि कांग्रेस नहीं चाहती कि कांग्रेस से पहले भी देशवासियों के अंदर आजाद होने का जज्बा था।विज ने इस दौरान  कहा कि अंबाला के लोगों में भी क्रांति है। विज ने आजादी की लड़ाई किस्सा भी सुनाया  जहा पर शहीदों के ऊपर एक नाटकीय का मंचन किया गया था जहाँ पर ये बताया गया था कि शहीदों के ऊपर एक नाटकीय का मंचन किया गया जहाँ विज नाटकीय का मंचन देखकर खुद रो पड़े। और वहा हर व्यक्ति के आखों में आंसू थे।


  • अंबाला में मौसम ने बदली करवट !  तेज बारिश हुई शुरू !
  • बारिश ने बढ़ाई किसानो की चिंता !
  • किसानों का धान मंडी में भारी मात्रा में पढ़ा है !
  • किसानो को सताने लगा है धान ख़राब होने का डर !
  • खेतों में भी किसानों का पीला सोना पककर तैयार है और बारिश के कारण किसानों को हो सकता है बड़ा नुक्सान!
  • अम्बाला की गलियां और सड़कें हुई जलमग्न !
  • आने जाने वाले लोगों को करना पड़ रहा है भारी परेशानियों का सामना !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed