आमजन की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शिकायतों को निपटारा तुरंत प्रभाव से करें अधिकारी: सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल

आर पी डब्लू न्यूज़/ब्यूरो रिपोर्ट
-बिजली विभाग के कनिष्ठ अभियंता की बार-बार शिकायतें प्राप्त होने पर किया निलंबित
-सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक
-16 में से 15 शिकातयों का मौके पर ही किया निपटारा

पलवल,जनवरी 30:-आमजन मानस की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शिकायतों को सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तुरंत प्रभाव से निपटान करना सुनिश्चित करें, ताकि नागरिक को परेशानी का सामना न करना पड़े। यह वक्तव्य सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 16 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 15 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायत के निपटान के लिए संबंधित अधिकारियों को जांच कर आगामी बैठक से पूर्व रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। पुलिस विभाग द्वारा सराहनीय कार्य करने पर लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक में पुलिस विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा भी की गई।सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि महाग्राम योजना के अंतर्गत सीवर व पेयजल की लाइन डालने के बाद टूटे हुए रास्तों को लाइन डालने वाले संबंधित ठेकेदार द्वारा ही ठीक करवाया जाए। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाए, जो यह सुनिश्चित करेगी की पानी व सीवरेज की लाइन डालने के बाद कौन-कौन से रास्ते पुन: ठीक किए गए है और कौन-कौन से रास्ते अभी दुरूस्त नहीं किए गए हैं। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसे ठेकेदारों की पैमेंट लाइन बिछाने के बाद रास्तों को पुन: दुरूस्त करने के बाद ही करें। प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत किया जा रहा है। सरपंच दो लाख रुपए तक के विकास कार्य बिना टेंडरिंग के करवा सकते है, इससे अधिक धनराशि के कार्यों को करवाने के लिए ई टेंडरिंग करवाना अनिवार्य है। ऐसा करने से कार्य में पारदर्शिता आएगी और सरपंचों की जिम्मेदारी भी कम होगी। ई-टेंडरिंग सरपंचों के लिए फायदेमंद है। ई-टेंडरिंग से कार्य करने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा।होडल के गांव सेवली निवासी धन सिंह की शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपराधिकायों का लाइ डिटेक्शन की तिथि लेकर लाइ डिटेक्शन टेस्ट करवाना सुनिश्चित करें और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। शमशाबाद निवासी बलबीर की बिजली विभाग से संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे छत पर लगे हुए अवैध टावर पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बिजली के अवैध कनैक्शनों को तुरंत प्रभाव से हटवाया जाए और दूसरी उपयुक्त जगह उपलब्ध होने पर बिजली के ट्रांसफार्मर को स्थानांतरित करवाना सुनिश्चित किया जाए। सहकारिता मंत्री ने गांव जोधपुर निवासी सरोज की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर पुलिस अधिकारियों को आगामी 15 दिनों के भीतर-भीतर तश्दीक कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव जटौला निवासी सतपाल की शिकायत के संबंध में पुलिस अधिकारियों ने सहकारित मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि गत 27 जनवरी को दोषी ससुर को पकड़ लिया गया है।

इसके अलावा सहकारिता मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दोषी सास को भी जल्द गिरफ्तार करें। गांव गेलपुर निवासी राजकली की शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सहानुभूति पूर्वक राजकली के परिजनों की काउंस्लिंग करवाकर शिकायत का निपटारा करें। अगर फिर भी शिकायत का निपटारा नहीं होता है तो शिकायतकर्ता द्वारा कोर्ट में केस की अपील की जाए। गांव फुलवाडी निवासी गजपाल के खेत को आने-जाने हेतु रास्ता खाली न करने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री ने तहसीलदार संजीव नागर को निर्देश दिए कि वे पुलिस की सहायता से ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करवाकर कार्यवाही कर शिकायतकर्ता की ग्रीवेंस का निपटान करना सुनिश्चित करें। गांव पृथला निवासी संतोष प्रजापति की श्रम विभाग से संबंधित शिकायत पर श्रम विभाग के अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री को अवगत करवाया कि शिकायतकर्ता का लंबित वेतन का भुगतान कर दिया गया है और प्रार्थी ने अब अपनी शिकायत वापिस ले ली है। मोहन नगर निवासी दीपचंद की दरवाजे के सामने से नाली में लगे ट्रांसफार्मको हटवाने की दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने मौके की फिजिकल वैरीफिकेशन करवाने के लिए एसडीएम पलवल की अध्यक्षता में ग्रीवेंस कमेटी के सदस्यगणों की एक कमेटी बनाकर कार्यवाही करने तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। गांव गहलब निवासी खातूनी की पैंशन संबंधी शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि शिकायतकर्ता के पैंशन में नाम के शुद्धीकरण का केस बनाकर मुख्यालय भेज दिया गया है। होडल की पांडव वन कॉलोनी निवासी विमला की मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना संबंधी शिकायत पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने तहसील कल्याण अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि वे समयबद्ध तरीके से विशेष ध्यान देकर योजनाओं का लाभ आवेदक को पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के आवश्यक कागजात की कमी को पूरा करवाना विभागीय अधिकारी का कार्य है। वह इस जिम्मेवारी को समझें। उन्होंने कहा कि जिला कल्याण अधिकारी से संबंधित बहुत सी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने तहसील कल्याण अधिकारी को कड़े निर्देश दिए कि वे शिकायतकर्ता को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि को बिना किसी देरी के तुरंत प्रभाव से प्रदान करें। न्यू कॉलोनी निवासी बलजीत की महात्मा गांधी पार्क का शेष कार्य करवाने की नगर परिषद पलवल से संबंधित शिकायत पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि न्यू कॉलोनी विकास समिति पार्क का रैजोल्यूशन प्रस्तुत करे उसके बाद नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा कार्य कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी आमजन मानस से अभद्र व्यवहार करता है तो उसकी शिकायत लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के नजदीक स्थित जिला नगर आयुक्त कार्यालय में की जा सकती है। गांव शेषशाई निवासी हिरेश की निजी स्कूल द्वारा 11वीं कक्षा की एसएलसी प्रदान करने की शिक्षा विभाग से संबंधित शिकायत पर उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखबीर सिंह तंवर ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि एसएलसी प्रदान कर शिकायत का निपटान करवा दिया गया है। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे इस प्रकार की शिकायतों को अपने स्तर पर ही तत्परता से निपटाना सुनिश्चित करें। गांव खाम्बी निवासी चिम्मन लाल की सीवर लाइन के ठेकेदार द्वारा पानी का कनैक्शन काट देने के उपरांत दोबारा पानी का कनैक्शन करवाने की जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग से संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि वे जल्द ही एक ट्यूबवैल लगवाकर वहां के स्थानीय लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें, ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके। होडल के गांव लीखी निवासी कैलाश की बिजली विभाग से संबंधित शिकायत पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि साइट पर खम्बे खडे करवा दिए गए हैं तथा आगामी 03 फरवरी तक शेष कार्य को पूर्ण कर दिया जाएगा। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने बिजली विभाग के अधिकारियों को होडल के कनिष्ठï अभियंता द्वारा कार्य न करने व उनके खिलाफ अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर निलंबित करने के निर्देश दिए। गांव औरंगाबाद निवासी ज्ञानवती की ऑनलाइन दाखिल खारिज न होने पर तहसीलदार से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने तहसीलदार संजीव नागर को निर्देश दिए कि वे शिकायतकर्ता को तसल्ली पूर्वक समझाएं कि वे ऑनलाइन दाखिल खारिज करवाने के लिए क्या कार्य करना है। गांव अमरौली निवासी ग्यासी की इंतकाल दर्ज करवाने संबंधी शिकायत के संदर्भ में तहसीलदार संजीव नागर ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि शिकायतकर्ता का इंतकाल मंजूर कर शिकायत का निपटारा कर दिया गया है।डीसी नेहा सिंह ने सहकारिता मंत्री सहित विशिष्ठï अतिथियों का बैठक में स्वागत अभिवादन व्यक्त किया। उन्होंने सहकारिता मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर उनके द्वारा दी गई सभी हिदायतों के अनुरूप कार्य किया जाएगा।बैठक में होडल के विधायक जगदीश नायर, पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, नगर परिषद पलवल के चेयरमैन यशपाल, पूर्व विधायक रामरतन, डीसी नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार, एसडीएम डा. चिनार, एसडीएम लक्ष्मी नारायण, एसडीएम शशि वसुंधरा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सहित प्रशासनिक एवं जिला अधिकारी और परिवाद समिति के सदस्यगण मौजूद रहे।