October 16, 2024

जिला में चार लाख 86 हजार 221 लाभार्थी, अब तक 2 लाख 59 हजार 358 लाभपात्रों के बने चिरायु कार्ड : उपायुक्त पार्थ गुप्ता

0
Sponsored

कोई भी पात्र परिवार चिरायु कार्ड बनवाने से न रहे वंचित : उपायुक्त पार्थ गुप्ता

पात्र परिवार सूची में नाम चैक कर सीएससी में जनरेट करवाएं चिरायु कार्ड :

जिला में चार लाख 86 हजार 221 लाभार्थी, अब तक 2 लाख 59 हजार 358 लाभपात्रों के बने चिरायु कार्ड :

उपायुक्त ने चिरायु योजना कार्ड जनरेट करने के संबंध की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की


आर पी डब्लू न्यूज / ब्यूरो रिपोर्ट


सिरसा, 18 जनवरी:-उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि जिला के सभी पात्र परिवारों के चिरायु योजना संबंधी कार्ड जल्द बनाए जाएं, ताकि उन्हें 5 लाख रुपए तक के सालाना नि:शुल्क इलाज की सुविधा का लाभ मिल सके। जिला में चिरायु योजना के कुल 4 लाख 86 हजार 221 लाभपात्र परिवार हैं, जिनकी सूची जिला सिरसा की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सिरसा.जीओवी.इन पर भी उपलब्ध है। लाभपात्र परिवार अपना नाम सूची में चेक कर नजदीकी सीएससी सेंटर पर चिरायु योजना कार्ड जेनरेट करवा सकते हैं। इस संबंध में जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी के माध्यम से सभी सीएससी सेंटर संचालक को भी निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे अपने आसपास के क्षेत्र में मौजूद लाभपात्र परिवारों तक पहुंच बनाएं तथा उनके कार्ड जेनरेट करें।
उपायुक्त बुधवार को अपने कार्यालय में चिरायु योजना कार्ड जनरेट करने के संबंध की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चिरायु योजना गरीब परिवारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ स्वत: पहुंचाने के उद्देश्य से बनाए गए परिवार पहचान पत्र में दर्ज डाटा व आय के आधार पर ही इस योजना का लाभ मिलता है। आयुष्मान योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार करने के लिए प्रदेश में चिरायु योजना हरियाणा शुरू की गई है, जिसके तहत 1.80 लाख रुपए तक सालाना आय के आधार पर परिवार के सदस्यों को 5 लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिलती है। इसके लिए सभी जिला में सरकारी व प्राइवेट समेत अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। इन अस्पतालों में चिरायु कार्ड के आधार पर ही मु त इलाज की सुविधा मिलेगी।
उन्होंने कहा कि जिला में पीपीपी के आधार पर 4 लाख 86 हजार 221 लाभपात्रों के चिरायु कार्ड बनाए जाते हैं, जिसमें से 2 लाख 59 हजार 358 लाभपात्रों के कार्ड बनाए जा चुके हैं तथा शेष 2 लाख 26 हजार 863 लाभपात्र परिवारों के कार्ड जल्द बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि चिरायु योजना के लाभपात्र परिवार के पीपीपी व आधार कार्ड में अपडेशन या त्रुटि संबंधी कोई समस्या है तो संबंधित लाभपात्र परिवार इन त्रुटियों को दूर करवा करवाएं, ताकि उनके चिरायु योजना कार्ड जल्द बनाए जा सकें। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को भी निर्देश दिए कि जिला में सभी लाभ पात्र परिवारों को चिरायु कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करेें व सभी गांवों व शहरी क्षेत्रों में चिरायु योजना के लाभपात्रों की सूची उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में भी लाभ पात्र परिवारों को अच्छे इलाज की सुविधा सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा, सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश कुमार, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी सिकंदर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed