October 19, 2024

पीएस एमडी सिन्हा ने श्री लौहगढ़ साहिब में चल रहे विकास कार्यो का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए निर्देश, पर्यटन के रूप में किए जा रहे है विकसित।

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज/राजीव मेहता


यमुनानगर 26 दिसंबर:- टूरिज्म, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बाबा बंदा सिंह बहादुर के त्याग, बलिदान और शौर्य की कहानी पूरे विश्व में फैले इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लौहगढ़ को नया स्वरूप देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस ऐतिहासिक धरोहर को पुन:जीवित करना चाहते है ताकि आने वाली पीढ़ीयों को अपने शहीदों की कुबार्नी से प्रेरणा मिल सकें।

Sponsored


प्रधान सचिव एमडी सिन्हा सोमवार को लौहगढ़ में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी लेने के लिए पंहुचे। उन्होंने सम्बङ्क्षधत विभाग के अधिकारियों से बातचीत की और कहा कि जो भी विकास कार्य होना है उस पर तुरंत कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आने वाले समय में बाबा बंदा सिंह बहादुर की इस ऐतिहासिक स्थली पर विकास कार्यो का शिलान्यास करने पहुंचेगे। उन्होंने कहा कि लौहगढ़ ऐसी ऐतिहासिक स्थली है जहां पर बाबा बंदा सिंह बहादुर ने सिख राज की पहली राजधानी बनाई थी। उन्होंने कहा कि फरवरी 1710 में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी ने बादशाह शाहजहा के किले नुमा हवेली पर फतेह करके लौहगढ़ नाम का किला बनाया था और इस स्थान पर सिख राज की पहली राजधानी घोषित करके सिख राज का सिक्का और मोहर जारी की थी।
इस मौके पर सीईओ जिला परिषद नवीन आहूजा, एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल, नायब तहसीलदार बिलासपुर दलजीत सिंह, लोक निर्माण विभाग के एसडीएम सुनील कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed