October 20, 2024

किसानों के खातों से बीमा की राशि काटने और लोन दिलाने के नाम पर ₹20000 लेने के आरोप में ग्रामीणों के साथ भारतीय किसान यूनियन ने मिलकर बैंक को जड़ दिया ताला!

0
Sponsored

आर पी डब्लू न्यूज/ मंडल ब्यूरो प्रमुख राजीव मेहता


यमुनानगर 21 जून:- हरियाणा के जिला यमुनानगर के हल्का साढौरा के गांव रसूलपुर में भारतिय किसान यूनियन ने किया धरना प्रदर्शन। किसानों ने बैंक मेनेजर दलीप पर लगाया आरोप की किसानों को प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत जो लोन दिए जा रहे हैं सरकार उस पर 35 प्रतिशत सब सीडी दे रही है ।  वह लोन पास कराने पर 10 प्रतिशत की डिमांड व 15 से 20 हज़ार का लोन उपभोक्ताओं का ज़बरदस्ती बीमा कर रही है। किसान यूनियन के लोगो ने इस समस्या को लेकर बैंक द्वारा न मानने पर बैंक पर ताला जड़ा।

Sponsored

मीडिया कर्मियों ने बैंक मैनेजर का पक्ष जानना चाहा तो बैंक मैनेजर दिलीप ने मीडिया कर्मियों को बैंक में नही आने दिया व मीडिया कर्मियों से भी बदतमीजी की। इरफान गांव पम्मूवाला ने बताया की भारतीय स्टेट बैंक शाखा रसूलपुर द्वारा किसानों के खातों से बीमा की राशि काटने और लोन दिलाने के नाम पर ₹20000 लेने के आरोप में ग्रामीणों के साथ भारतीय किसान यूनियन ने मिलकर बैंक को ताला जड़ दिया। साथ ही पीड़ित ग्रामीणों की समस्या का समाधान 1 जुलाई तक ना होने पर रोड जाम करने का अल्टीमेटम दिया। भारतीय स्टेट बैंक शाखा रसूलपुर द्वारा दर्जनों ग्रामीणों के खाते से मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत बीमा की राशि काट ली गई और कई ग्रामीणों से सरकार की विभिन्न स्कीमों के तहत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए लोन देने के नाम पर ₹20000 लेकर लोन ना देने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों और भारतीय किसान यूनियन ने बैंक के समक्ष दरी बिछाकर बैंक के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया और बैंक को ताला जड़ दिया। मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी साडोरा मेम सिंह ने ग्रामीणों और बैंक मैनेजर से बात कर मामला शांत करवाया। वही किसान यूनियन ने ग्रामीणों और किसानों की समस्या का समाधान 1 जुलाई तक ना होने पर रोड जाम करने की चेतावनी दी। जानकारी देते हुए किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुभाष गुर्जर ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी सरकार की योजनाओं के तहत लोन के नाम पर ₹20000 लोन ना देकर बैंक द्वारा उनको परेशान किया जा रहा है। सूचना पाकर भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी और ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। सुभाष गुर्जर ने बताया कि बैंक को 1 जुलाई तक का ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने का अल्टीमेटम दिया गया है। यदि 1 जुलाई तक इनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो भारतीय किसान यूनियन प्रदेश अध्यक्ष रतनमान के नेतृत्व में रोड जाम करेंगे। ग्रामीणों और किसानों की समस्या की मीडिया कवरेज करने आए पत्रकारों के साथ भारतीय स्टेट बैंक के बैंक मैनेजर ने अभद्रता की और बाद में माफी मांगी। साथ ही सभी को उनकी समस्या के समाधान के लिए 10 दिन का समय दिया गया है। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुभाष गुर्जर,हल्का प्रधान सतपाल मानकपुर,ब्लॉक प्रधान जनक पांडो, कोषाअध्यक्ष सुभाष शर्मा सबलपुर, नाजीर नईवाला, गुरमेज कपूरी जिला उपाध्यक्ष आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed